Duplicate PAN Card

Duplicate PAN Card

ज्यादातर समय, भारतीय कार्ड खो जाने की स्थिति में डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं। अन्य मामलों में, कार्ड चोरी, क्षतिग्रस्त या गुम हो सकता है। डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की एक कठिन प्रक्रिया है जिसके लिए एफआईआर दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

एक बार जब आप प्राथमिकी दर्ज कर लेते हैं, तो आवेदक द्वारा पुराने पैन और प्राथमिकी की एक प्रति प्रदान करके कार्ड के पुनर्मुद्रण के लिए अनुरोध किया जाना चाहिए। हालाँकि, इस प्रक्रिया में लगने वाले समय के कारण, अधिकांश लोग नए पैन कार्ड के लिए फिर से आवेदन करने का विकल्प चुनते हैं।

क्षति के कारण कुछ विशिष्ट मामलों में आवेदक द्वारा डुप्लीकेट पैन या कार्ड के पुनर्मुद्रण का अनुरोध किया जा सकता है। ऐसे मामलों में, पैन नहीं बदलता है और केवल एक नया कार्ड जारी किया जाता है।

How to Download PAN Card Online?

केंद्रीय बजट 2019 में, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के प्रमुख ने उल्लेख किया कि सरकार ई-पैन कार्ड के आवेदन की सुविधा के लिए देश भर में केंद्र शुरू करेगी।

अपने पैन पावती नंबर, और जन्म तिथि के साथ, आप प्रोटियन ईगोव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड पोर्टल से अपने पैन कार्ड (ई-पैन कार्ड) की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं।

यहां वे चरण दिए गए हैं जिनके द्वारा आप पावती संख्या के साथ अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं:

चरण 1: पावती संख्या के साथ ई-पैन डाउनलोड करने के लिए प्रोटीन ईगोव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड पोर्टल पर जाएं।

चरण 2: पावती संख्या दर्ज करें जो आपको प्राप्त हुई है।

स्टेप 3: जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।

चरण 4: अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और ‘वैध’ पर क्लिक करें।

चरण 5: ई-पैन तुरंत डाउनलोड करने के लिए ‘पीडीएफ डाउनलोड करें’ विकल्प पर क्लिक करें।

आपके पैन और जन्म तिथि के साथ ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के चरण इस प्रकार हैं:

चरण 1: डाउनलोड ई-पैन प्रोटियन ईगव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड पोर्टल पर जाएं।

चरण 2: जन्म तिथि, पैन और कैप्चा कोड जैसे फॉर्म पर आवश्यक विवरण दर्ज करें।

स्टेप 3: ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और ई-पैन को मुफ्त में डाउनलोड करें।

Get More Information About Pan Card:

Following Snaps are the reference for Generating Duplicate PAN Card

चरण 1: आपको एक टोकन नंबर प्रदान किया जाएगा जिसे भविष्य के संदर्भों के लिए रखा जाना चाहिए।

स्टेप 2: टोकन नंबर लेने के बाद आपको ‘Continue with PAN Application Form’ पर क्लिक करना होगा।

चरण 3: व्यक्तिगत विवरण: ‘व्यक्तिगत विवरण’ के अनुभाग के तहत, आपको अपने पैन आवेदन दस्तावेजों को जमा करने के तरीके का चयन करना होगा।

चरण 4: आप जमा करने के निम्नलिखित तीन तरीकों में से चुन सकते हैं:

  • ई-साइन और ई-केवाईसी के साथ डिजिटल रूप से सबमिट करें।
  • ई-साइन के माध्यम से स्कैन की गई इमेज सबमिट करें
  • दस्तावेज़ों को भौतिक रूप से अग्रेषित करें

आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि यदि आपको भौतिक पैन कार्ड की आवश्यकता है या नहीं, तो आप बॉक्स को चेक कर रहे हैं।

  • एक बार हो जाने के बाद, आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • ईआईडी नंबर
  • आधार कार्ड के अनुसार नाम।
  • पिता और माता का नाम।

चरण 5: एक बार हो जाने के बाद, ‘अगला’ पर क्लिक करें।

संपर्क और अन्य विवरण

  • इस श्रेणी के अंतर्गत, आपको ‘संचार के लिए पता’ चुनना होगा। यह आपका कार्यालय या निवास हो सकता है।
  • अपना पता विवरण भरें।
  • एक बार हो जाने के बाद, आपको अपना संपर्क विवरण और ई-मेल आईडी जोड़ना होगा।

सब कुछ रीचेक करें और एक बार हो जाने के बाद, ‘अगला’ पर क्लिक करें।

दस्तावेज़ विवरण

  • डुप्लीकेट पैन कार्ड के आवेदन के लिए यह अंतिम खंड है।
  • आपको अपने आधार कार्ड को पते के प्रमाण, जन्म तिथि के प्रमाण और पहचान के प्रमाण के रूप में अपलोड करना होगा।
  • एक बार अपलोड होने के बाद, आपको तिथि के साथ अपना नाम और स्थान दर्ज करके घोषणा को जोड़ना होगा।
  • जानकारी को दोबारा जांचें और फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।

भुगतान
एक बार जब आप दस्तावेज़ विवरण पृष्ठ से ‘सबमिट’ पर क्लिक करते हैं, तो वेबसाइट आपको एक भुगतान पृष्ठ पर ले जाएगी जहाँ आपको भुगतान करना होगा।

भुगतान हो जाने के बाद, आपको एक पावती संख्या प्राप्त होगी। इस 15 अंकों की संख्या का उपयोग आपके पैन कार्ड आवेदन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

आपको आदर्श रूप से आवेदन की तारीख से 2 सप्ताह के भीतर अपना डुप्लीकेट पैन कार्ड मिल जाएगा।

Download Duplicate PAN Card using Aadhaar Card

Protean eGov Technologies Limited आपको अपने आधार कार्ड का उपयोग करके डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प प्रदान करता है। आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करके अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अनुरोध करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

चरण 1: आयकर विभाग की आधिकारिक TIN-Protean eGov Technologies Limited वेबसाइट पर जाएँ, आपको एक पावती संख्या प्राप्त होगी। इस 15 अंकों की संख्या का उपयोग किया जा सकता है।

चरण 2: अपना पैन, आधार नंबर, जन्म तिथि और जीएसटीआईएन (वैकल्पिक) जैसे आवश्यक डेटा के साथ फॉर्म भरें।

चरण 3: ‘नियम और शर्तें’ घोषणा के सामने वाले बॉक्स को चेक करें।

चरण 4: निर्दिष्ट क्षेत्र में कैप्चा कोड दर्ज करें।

चरण 5: आगे बढ़ने के लिए ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

चरण 6: आपको एक नए वेब पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आप नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं और अपने पंजीकृत संपर्क विवरण (ईमेल आईडी और मोबाइल फोन नंबर) पर वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी प्राप्त करने के विकल्प का चयन कर सकते हैं।

चरण 7: ओटीपी जनरेट करें और निर्दिष्ट क्षेत्र में इसे दर्ज करें।

स्टेप 8: डुप्लीकेट आधार कार्ड जारी करने के लिए अपना अनुरोध सबमिट करने के लिए ‘वैलिडेट’ बटन पर क्लिक करें।

How to Apply for a Duplicate PAN Card Offline

यदि आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: आपको ‘नए पैन कार्ड के लिए अनुरोध और/या पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार’ फॉर्म को डाउनलोड या प्रिंट करना होगा।

स्टेप 2: फॉर्म भरें।

चरण 3: अपने 10 अंकों के पैन नंबर का उल्लेख करें

चरण 4: अपनी कुछ पासपोर्ट आकार की तस्वीर संलग्न करें और इसे सावधानीपूर्वक तरीके से क्रॉस-साइन करें।

चरण 5: आपको पहचान के प्रमाण, पते के प्रमाण आदि जैसे अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म को Protean eGov Technologies Limited केंद्र में भेजना होगा।

चरण 6: भुगतान करना सुनिश्चित करें। प्रोटियन ईगव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड आपका फॉर्म प्राप्त करने के बाद फॉर्म की समीक्षा करेगा और आपको 15 अंकों की संदर्भ संख्या प्रदान करेगा।

चरण 7: आप 15 अंकों की संदर्भ संख्या का उपयोग करके अपने आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं।

चरण 8: आवेदन आयकर पैन सेवा इकाई को भेजा जाएगा। यदि आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही है, तो डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के 14 दिनों के भीतर आपको अपना डुप्लीकेट कार्ड प्राप्त होने की संभावना है।

Eligibility to Apply for a Duplicate PAN Card

  1. हलका
  2. सीमित देयता भागीदारी (एलएलपी) / फर्म
  3. कंपनियों
  4. हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ)
  5. व्यक्तियों

Documents Required for Duplicate PAN Card

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है:

  1. स्व-सत्यापित पहचान प्रमाण जैसे आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आदि।
  2. सेल्फ अटेस्टेड एड्रेस प्रूफ जैसे आधार, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, यूटिलिटी बिल आदि।
  3. आपके जन्म की तारीख का उल्लेख करने वाले स्व-सत्यापित दस्तावेज़ जैसे पासपोर्ट, मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आदि।
  4. पैन आवंटन पत्र या पैन कार्ड की स्व-सत्यापित प्रति।

How to Surrender Duplicate PAN card?

कानून द्वारा दो अलग-अलग पैन नंबरों वाले दो पैन कार्ड रखने की अनुमति नहीं है; इसलिए आपको उनमें से किसी एक को सबमिट करना होगा। आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपना एक पैन कार्ड सरेंडर कर सकते हैं:

चरण 1: अपने आकलन अधिकारी को अपने पैन कार्ड को सरेंडर करने का अनुरोध करते हुए एक पत्र लिखें। सुनिश्चित करें कि आप अपने दोनों पैन कार्ड के आवश्यक विवरण प्रदान करते हैं।

चरण 2: आपको उस पैन कार्ड का स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा जिसे आप जमा करना चाहते हैं और जिसे आप बनाए रखना चाहते हैं।

चरण 3: आपको अपने मूल्यांकन अधिकारी को पत्र सौंपना होगा जो बदले में आपको एक पावती संख्या देगा जो इस बात का प्रमाण होगा कि आपके द्वारा सरेंडर किया गया पैन कार्ड रद्द कर दिया गया है।

FAQs

क्या ई-पैन कार्ड को पहचान प्रमाण माना जाता है?
हां, ई-पैन कार्ड को पहचान प्रमाण माना जाता है।

क्या मुझे अपने फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करके ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए?
नहीं, ई-केवाईसी पूरा करने के लिए आपको अपने फोटो या हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी भेजने की जरूरत नहीं है।

मैं कैसे बता सकता हूं कि ई-पैन के लिए मेरा अनुरोध सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया गया है?
आपके द्वारा अपना आवेदन जमा करने के बाद एक पावती आईडी और एक सफलता संदेश दिखाया जाएगा। कृपया भविष्य में उपयोग के लिए इस पावती आईडी को याद रखें। आपके आधार-पंजीकृत मोबाइल नंबर पर, आपकी पावती आईडी की एक प्रति आपको भी भेजी जाएगी।

आधार और पैन को लिंक करने की समय सीमा कब है?
जिन व्यक्तियों ने अभी तक ऐसा नहीं किया है उन्हें कुछ राहत देने के लिए, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने उन लोगों के लिए समय सीमा बढ़ा दी है जिन्होंने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से 31 मार्च, 2023 तक नहीं जोड़ा है। हालांकि, रुपये तक का जुर्माना होगा। 1,000 अगर दोनों 31 मार्च, 2022 के बाद जुड़े हुए हैं।

अगर मेरे पास निष्क्रिय आधार कार्ड है तो क्या मैं पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?
नहीं, यदि आपका आधार कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो आप पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको एक सक्रिय आधार कार्ड की आवश्यकता है।

डुप्लीकेट पैन कार्ड के पंजीकरण के लिए शुल्क क्या है?
डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको पंजीकरण शुल्क के रूप में कुल रु. 110 का भुगतान करना होगा।

अगर मैं अपना पैन कार्ड खो देता हूं, तो क्या मुझे निकटतम पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज करनी होगी?
हां, आपको अपने पैन कार्ड के खो जाने की सूचना देते हुए प्राथमिकी की एक प्रति प्राप्त करनी होगी। यह आपके द्वारा अपना पैन कार्ड खो जाने का प्रमाण होगा और डुप्लीकेट कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में आपकी मदद करेगा।

क्या मुझे अपना डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के बाद अपना आधार फिर से लिंक करना होगा?
यदि आपका पैन नंबर नहीं बदला है, तो आपको अपने आधार को अपने पैन से लिंक करने की आवश्यकता नहीं होगी।

मेरा पैन खो गया है और मुझे अपना पैन नंबर याद नहीं है। मुझे क्या करना चाहिए?
यदि आप अपना पैन खो देते हैं और पैन नंबर याद नहीं है, तो आप आयकर विभाग द्वारा प्रदान की गई “अपना पैन जानें” सुविधा का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। यह आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा।

अपना पैन जानने के लिए मुझे कौन से विवरण प्रदान करने चाहिए?
अपना पैन विवरण जानने के लिए आपको अपना नाम, अपने पिता का नाम और जन्म तिथि जैसे विवरण प्रदान करने होंगे।

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